Skip to main content

Latest Tutorials

Beginners ke liye painting materials

Home » Acrylic Painting Tips | » Beginners ke liye painting materials

नौसिखिये के लिए एक्रिलिक पेंटिंग सामग्री 

Beginners ke liye painting materials 

नमस्कार दोंस्तो ,  आज हम " एक्रिलिक पेंटिंग बनाने के लिए आवश्यक  सामग्री  " के बारे में बात कर रहे है। एक एक्रिलिक पेंटिंग या अन्य किसी पेंटिंग को बनाने के लिए कुछ सामान्य सामग्री कि आवश्यकता होती है जैसे अलग- अलग साइज़ के ब्रुश , पेन्ट (कल़र) ,अलग- अलग साइज़ के पेपर या कैनवास सीटें।  सभी सामग्री आसानी से प्रत्येक जगह उपलब्ध हो जाती है और कुछ सामग्री आप घर पर भी बना सकते है जैसे कैनवास सीटें आदि।
आवश्यक  सामग्री का विवरण :- 

1. एक्रिलिक पेन्ट (कल़र) :- 

किसी भी ब्रॉंड का एक्रिलिक पेन्ट उपयोग में ले सकते है।ये नजदीकी स्टेशनरी स्टोर या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाता है । ध्यान रखे शुरूवात में एक्रिलिक पेन्ट ट्युब ही उपयोग में ले और कम से कम 18 या 20 शेड्स वाला पेन्ट ट्युब सेट ख़रीदे। 

2. ब्रुश सेट :-

कम से कम दस अलग- अलग साइज़ के ब्रुश , 2 इंच साइज का सपाट ब्रुश और एक पेन्टिंग चाक़ू । ये सामग्री भी नजदीकी स्टेशनरी स्टोर या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। 

3. कैनवास पेपर या कॉटन कैनवास सीटे :-

रेडिमेन्ट  कैनवास पेपर और कैनवास सीट आप बाज़ार से सीधे खरीद सकते हो । लेकीन यह बहुत महँगा रहेगा अत: आप घर पर बनाने का प्रयास करें।बहुत ही कम लागत में आप अपने इच्छित आकार की कैनवास सीटें तैयार कर सकते हो। 

4. कल़र मिक्सिंग प्लेट :-  

 पेन्टिग बनाते समय कलर मिश्रित करने के लिए प्लेट की आवश्यकता होती है वैसे आप घेरलु प्लेट काम में ले सकते है और थोड़ा प्रोफ़ेशनल दिखने के लिए बाज़ार से या ऑनलाइन खरीद भी सकते है।

5. एक्रिलिक पेन्ट (कल़र) को पतला करने व फैलाने के लिए माध्यम :- 

आमतौर पर एक्रिलिक पेन्ट जल्दी सूख जाता है तथा पॉली वाइनील की परत बनाता है जिससे कलर को फैलाने व कैनवास सीट पर कलर मिश्रित ( ब्लिंन्डिंग ) करने में दिक्कत होती है अत: कलर में पानी ( 30 % से ज़्यादा नहीं
वरना एक्रिलिक पेन्ट  वॉटर कलर बन जायेगा ) , फ्लो इमप्रुवर , रिटार्डेन्ट आदि की आवश्यकता होती है।

6. लकड़ी का स्टैंड ( ईज़ल ) :-

जिस कैनवास पेपर या कैनवास सीट को काम में ले रहे उसे किसी स्टैंड पर व्यवस्थित कसने की आवश्यकता होती है ताकि कैनवास हिले-डुले नहीं । अत : पेन्टिंग के लिए स्टैंड भी एक आवश्यक सामग्री है तथा ये नजदीकी स्टेशनरी स्टोर या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाती है और यदि आप क्राफ़्टिंग में रूचि रखते है तो कम लागत में घर पर भी आसानी से बना सकते हो।




धन्यवाद दोस्तों , आपको मेरी पोस्ट Beginners ke liye painting materials कैसी लगी ,कॉमेंट बॉक्स में टाइप करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।


Related Tutorials

Pencil Art

Acrylic Art

Pastel Art

Categories